Jobs in punjab

नए पटवारियों की भर्ती से लोगों को सेवाएं समय पर मुहैया होंगी: जिम्पा

चंडीगढ़ : पंजाब के राजस्व मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने कहा है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राजस्व विभाग की कारगुज़ारी में दिनों-दिन सुधार हो रहा है। पिछली सरकारों के दौरान राजस्व विभाग के कामकाज के तरीकों से आम जनता बहुत दुखी थी परन्तु जब से मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य की सेवा संभाली है, लोगों के काम बिना सिफ़ारिश और बिना रिश्वत से हो रहे हैं।

जिम्पा ने कहा कि राजस्व विभाग में पिछले लम्बे समय से पटवारियों की बहुत कमी महसूस की जा रही थी, जिस कारण कई काम करवाने के लिए लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। परन्तु बीते दिनों पंजाब मंत्री मंडल द्वारा पटवारियों के 710 नए पद भरने की मंजूरी दे दी गई है। इससे पहले भी 1090 पटवारियों की भर्ती मुकम्मल की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से राजस्व रिकॉर्ड तैयार करने, रख- रखाव और पुराने रिकॉर्ड की देखभाल को और अधिक सुचारू तरीके से किया जा सकेगा। इसके अलावा आम लोगों को राजस्व विभाग से सम्बन्धित अलग-अलग सेवाएं समय पर मुहैया हो सकेंगी।

जिम्पा ने कहा कि राजस्व विभाग की कायाकल्प के लिए मान सरकार द्वारा और भी कई पुख़्ता कदम उठाए गए हैं, जिसका आम लोगों को बड़ा लाभ मिला है। उन्होंने बताया कि स्टैंप पेपरों की खरीद को सरल बनाने के लिए ई-स्टैंप पेपर की सुविधा शुरू की गई है। इसके अंतर्गत हर कीमत के स्टैंप पेपर जारी किये जा रहे हैं। इसके अलावा घरेलु तक्सीम की प्रक्रिया को असरदार और प्रभावी बनाने के लिए एक वैबसाईट https://eservices.punjab.gov.in शुरू की गई है। राजस्व मंत्री के अनुसार पंजाब के 7520 गाँवों के नक्शों और 46861 मुसावी शीटों को डिजीटाईज़्ड किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग की सेवाओं को और अधिक लोक हितैषी और सरल बनाने के प्रयास जारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Actress khushi kapoor Unseen Pictures उर्फ़ी जावेद का सबसे हॉट अवतार ढाया क़हर : Bollywood Update